digital marketing kya hota hai
Blog

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ? Digital Marketing Kya Hota Hai

Digital Marketing Kya Hota Hai :- आज के टाइम में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम इसके माध्यम से अन्य सुविधा का लाभ केवल लैपटॉप या फोन के जरिए ही ले सकते हैं। जैसे_ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज, टिकट बुकिंग, बिल,भुगतान, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन आदि जैसे कई काम इंटरनेट के जरिए घर बैठे आराम से कर सकते हैं….

यदि हम मार्केट के स्थिति पर नजर डालें तो लगभग 80% सामान को खरीदने या सर्विस लेने से पहले ऑनलाइन रिचार्ज करते हैं ऐसे में भी किसी कंपनी या बिजनेस के लिए Digital marketing बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है Digital marketing kya hota hai इस आर्टिकल में विस्तार से जानिए।

Digital marketing kya hota hai

मूल रूप से सुविधाओं और सेवाओं का डिजिटल साधन के रूप में मार्केटिंग करने के तरीका को डिजिटल मार्केटिंग करते हैं इसके अंतर्गत इंटरनेट ,लैपटॉप, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉगिंग इत्यादि सभी आता है आजकल के समय में ब्लॉगिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक सबसे जाना माना उदाहरण है।

आजकल के समय में एक डिजिटल मार्केटिंग का काम लोगों को कंपनियों के प्राइवेट खरीदने के लिए उत्साहित करना है नीचे आपको डिजिटल मार्केटिंग प्रकारों और डिजिटल मार्केटिंग तरह उपयोग किए जाने वाले कुछ तरीके की जानकारी दी गई है जिनमें कई लोगों अपना बनाया है और अपने जीवन को सफलता हासिल किए हैं। 

1980 के दशक में स्वर प्रथम कुछ प्रयास किए गए कि डिजिटल मार्केटिंग को स्थापित करने में परंतु असफल नहीं हो पाया। 1990 के दशक में आखिर में इसका नाम का उपयोग होना शुरू हुआ। डिजिटल मार्केटिंग यह शब्द साल 2000 के बाद ज्यादा लोकप्रिय होना शुरू हुआ । जब इंटरनेट में सर्च इंजन मार्केटिंग,सोशल मीडिया इत्यादि का विकास हुआ तब यह शब्द लोगों को लिए आम बन गया| डिजिटल मार्केटिंग वह है जिसमें हम अपने लैपटॉप या मोबाइल जैसे डिजिटल उपकरणों के द्वारा अपने प्रोडक्ट को विश्व स्तर पर प्रचार कर सकते हैं। 

Importance of digital marketing

यह आधुनिक का दौर है इस आधुनिक समय में हर वस्तु इंटरनेट से होता है डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से कार्य करने में संभव है इसी क्रम में इंटरनेट भी इसी आधुनिक एक हिस्सा है जो जंगल की आग की तरह सभी जगह फैल गया है। Digital marketing kya hai

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग हर व्यक्ति के लिए आवश्यक हो गया है हर व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा रहता है इंटरनेट के बिना कोई काम नहीं होता है आप अगर किसी को कहते हैं कब मिल रहे हो तो वह कहेगा मेरे पास समय नहीं है लेकिन सोशल मीडिया पर बात करने में कोई समस्या नहीं है इन सब बातों को देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग इस दौर में अपनी जगह बना ली है। 

अब बाजा जाने से लोग बचते हैं ऐसे मेडिकल मार्केटिंग बिजनेस को अपने products और service लोगों तक पहुंचाने में मदद करती है व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के जरिए अपना मनपसंद आवश्यकता सामान आसानी से प्राप्त कर लेती है डिजिटल मार्केटिंग कम समय में अपने वस्तु को कस्टमर के पास पहुंचा देता है। 

ऐसे व्यक्ति को आने जाने मैं जो समय लगता था अब वह बच जाता है हर कोई व्यक्ति को अब बाजार जाने पसंद नहीं है व्यापारी को व्यापार में मदद मिल गई है वह बे कम समय में बहुत लोग से जुड़ पाते हैं और वे अपना समान हर व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग आज के युग में अति आवश्यक हो गया है। 

Types of Digital Marketing

हम आपको बता दें डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट एक मात्र साधन है इंटरनेट के कारण हम लोग अलग-अलग वेबसाइट के दोबारा द्वारा मार्केटिंग कर पाते हैं अगर इंटरनेट ना होता तो डिजिटल मार्केटिंग संभव नहीं होता | यह निम्न प्रकार के हैं जो मैं आपको बताने जा रहे हैं इसे कृपया करके पूरा पढ़ें|

  1. Social media

सोशल मीडिया बहुत सारा वेबसाइट से मिलकर बना जाता है जैसे Instagram Facebook Twitter WhatsApp इत्यादि से मिलकर बना है सोशल मीडिया के कारण हर व्यक्ति अपनी बात लाखों लोगों तक पहुंचाते है आप भी अच्छी तरह से सोशल मीडिया के बारे में जानते हैं हम लोग इस सोशल मीडिया पर अलग-अलग विज्ञापन देखते हैं ये विज्ञापन के लिए एकमात्र जरिया है इसे हर व्यक्ति यूज करते हैं। 

2. Email marketing

हर जगह ईमेल आईडी की जरूरत होता है किसी भी कंपनी द्वारा अपने कार्यों को ईमेल आईडी के द्वारा पहुंचाना ईमेल मार्केटिंग कहलाता है इसे हर कंपनी यूज करती है ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है जिसमें यह उद्देश्य रास्ता है उत्पाद को या सेवाओं को बढ़ावा देना ई-मेल का उपयोग किया जाता है। 

3. Seo

इसे हिंदी में सर्च इंजन या औप्टीमाइज़ेषन कहा जाता है डिजिटल मार्केटिंग में (seo) kar फुल फार्म search engine optimization होता है या आपकी वेबसाइट में सर्च इंजन से आपके परिणाम पर सबसे ऊपर जगह पर दिखाता है जिससे व्यक्ति की संख्या बहुत होती है इसके लिए हम अपनी वेबसाइट को कीबोर्ड और सर्च इंजन से जुड़े रहते हैं|

4. PPC marketing

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग थोड़ा बहुत interest है तो आप पर जरूर सुने होंगे ppc marketing का नाम‌ जरूर ही सुने होंगे ppc का फुल फॉर्म pey per click होता है इसको हिंदी में प्रति क्लिक भुगतान भी करते हैं कई तरह के प्रकार के विज्ञापन के लिए यह विज्ञापन बीच में आते रहते हैं। 

5. Affiliate marketing

वेबसाइट ब्लॉक और लिंक के माध्यम से शेयर करने के माध्यम को आपकी लेट मार्केटिंग करते हैं जब कोई व्यक्ति भेजे गए लिंक के द्वारा उससे कोई सामान खरीदते हैं तो आपको उसका मेहनताना मिलता है। 

6. App marketing

एप मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक अंग है या इंटरनेट के माध्यम से अलग-अलग आइब्रो बनाकर लोगों पर पहुंचाने का कार्य करता है इस प्रकार को आप मार्केटिंग कहते हैं या गीता मार्केटिंग का एक सबसे बेहतरीन रास्ता है आजकल के युग में करोड़ों लोग स्मार्टफोन यूज करते हैं बड़ी-बड़ी कंपनियां एप्प बनाती है और आप लोगों तक पहुंचाते हैं इसी को आप मार्केटिंग करते हैं। 

Digital marketing kiase start kre

आज के युग में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है हमारे जीवन में इंटरनेट के बिना कुछ भी नहीं है हमारे जीवन को बेहतरीन बनाने के लिए इंटरनेट एक साधन है हम इंटरनेट के माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फोन या लैपटॉप के जरिए ले सकते हैं। 

Online shopping ticket booking recharge bill payment online transaction इत्यादि जैसे कई तरह का लाभ हम इंटरनेट के जरिए ले सकते हैं| इंटरनेट के प्रति यूजर इंटरनेट के चाहत के कारण बिजनेस डिजिटल मार्केटिंग में अपना रहे हैं। 

Digital marketing course

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या होता है डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा कोर्स होता है जिसके अंतर्गत ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट के प्रमोशन करने की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है। 

Digital marketing course Fess

डिजिटल मार्केटिंग की सही फीस बता पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि हर क्लास ऑनलाइन कोर्स की फीस अलग-अलग होते हैं लेकिन मोटे तौर पर कहे तो हर कलास डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आपको 30 से 50, हजार देने पड़ सकते हैं लेकिन वही कोर्स ऑनलाइन आप 10 हजार या इससे भी कम मैं खरीद सकते हैं लेकिन कई कोर्स 10 हजार से बहुत ज्यादा होता है। 

Faqs

Q. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है। 

समान तौर पर डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स 3 से 6 महीने का होता है लेकिन कुछ इंस्टिट्यूट मैं इसकी समय अधिक भी हो सकती है|

Q. डिजिटल मार्केटिंग की सैलरी कितनी होती है। 

डिजिटल मार्केटिंग में युवाओं को 6 से 20 लाख रूपया तक सालाना पैकेज मिल जाता है|

Q. डिजिटल मार्केटिंग कैसे स्टार्ट करे। 

कोई भी काम सीखने से शुरुआत करें किसी भी प्रकार की चीजों पर स्किल को सीखें सही प्लेटफार्म चुने|

Q. डिजिटल मार्केटिंग करने से क्या फायदा है। 

आप वेबसाइट बनाने के साथ-साथ एक अच्छी वेबसाइट डिज़ाइनर बन सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग कोर्स ए आपने संसार के जरिए अपने गांव को तक पहुंचाने की कला सीख सकते हैं इसमें ईमेल मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग ऑफ सर्च इंजन मार्केटिंग शामिल है। 

Q__डिजिटल मार्केटिंग करने का क्या योग्यता होती है। 

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए किसी भी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती है। 

डिस्क्रिप्शन

साथियों हम उम्मीद करते हैं कि मेरे द्वारा डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है इसके बारे में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई होगी तो अपने साथियों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी मालूम हो पाए कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है. धन्यवाद। 

Also Read More Post…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *