Bihar board exam 2024 ki taiyari kaise karen
Blog

Bihar board exam 2024 ki taiyari kaise karen : बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी कैसे करें

Bihar Board Exam 2024 Ki Taiyari Kaise Karen : अगर आप भी 2024 में बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो अब से लेकर परीक्षा तक आप सभी के पास समय बचा है। उन बचे हुए समय में आप किस प्रकार अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते है। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं अगर आप हमारे टिप्स का सही तरीके से उपयोग करेंगे तो आप भी मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

आप लोगों को पता ही होगा कि 2024 में होने वाला मैट्रिक और इंटरमीडिएट का वार्षिक परीक्षा 2 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगा। परीक्षा के लिए लगभग 2 महीने बचे हैं, इन 2 महीनों में आपको अपनी तैयारी बेहतर करनी होगी।

आप लोगों को 2 महीने में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है। वह आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है। आप लोगों को बता दे की पिछले वर्ष के टॉपर सभी किस तरह से पढ़ाई करते थे उन्हीं के अनुसार आप अपने पढ़ाई को करें तो आईए जानते हैं कि यह महत्वपूर्ण टिप्स क्या है। Bihar board exam 2024 ki taiyari kaise karen

प्रत्येक दिन क्वेश्चन बैंक को पढ़ें

आप सभी को बता दे की बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आयोजित मैट्रिक या इंटरमीडिएट का वार्षिक परीक्षा मैं लगभग 70% प्रश्न क्वेश्चन बैंक से पूछे जाते हैं अगर आप क्वेश्चन बैंक का प्रतिदिन रिवीजन करते हैं तो आपका लगभग तैयारी हो जाएगा। अभी ही मार्केट से नया क्वेश्चन बैंक खरीद ले और उसी से प्रतिदिन आप रिवीजन करें।

मॉडल पेपर को सॉल्व करें

वह मिडिल पेपर जो बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किया जाता है। अगर आपके पास पिछले वर्ष का मॉडल पेपर है तो आप मॉडल पेपर को सॉल्व जरूर करें वह मेडल पेपर बिहार बोर्ड इसलिए जारी करता है ताकि विद्यार्थियों को यह पता चल सके की वार्षिक परीक्षा में प्रश्नों का क्या लेवल रहने वाला है एवं किस तरह से क्वेश्चन दिया जाएगा।

प्रतिदिन हैंडराइटिंग को सुधारे

आप सभी को पता ही होगा कि बोर्ड परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न के साथ लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न भी पूछा जाता है यदि आप बोर्ड परीक्षा में लघु उत्तरीय प्रश्नों का उत्तर स्पष्ट एवं सुंदर लिखावट में देते हैं तो आपको लिखावट के लिए अंक भी दिए जाते हैं।

अगर आपकी लिखावट अच्छी नहीं है तो अब से अपने दैनिक लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को लिख लें ताकि आपकी लिखावट में सुधार हो और आपको प्रश्न भी याद रहें।

प्रतिदिन रिवीजन अवश्य करें

आप सभी को मालूम हुई होगा कि रिवीजन करने से ही डिविजन होता है। अगर आप किसी भी प्राइवेट कोचिंग संस्थान स्कूल या ऑनलाइन पर पढ़ाई करते हैं इसे हर दिन रिवीजन करना सुनिश्चित करें। रिवीजन करने से आपको सभी प्रश्न अच्छे से याद हो जाते हैं, जिससे आपने जो भी पढ़ा है, जो भी पढ़ा है, वह हमेशा आपकी याददाश्त में बना रहता है।

रिवीजन करने से प्रश्न आपकी स्थाई मेमोरी में याद रहते हैं, जिससे आपने जो भी पढ़ा है और जितना रिवीजन किया है वह आपको हमेशा याद रहता है, यह भी बोर्ड परीक्षा में अच्छे रिजल्ट पाने का एक बड़ा विकल्प है।

प्रतिदिन प्रैक्टिस सेट एवं टेस्ट दें

आप अभी तक जितना भी पढ़ाई किए हैं उसे चेक करने के लिए या तो आप प्रत्येक दिन प्रैक्टिस सेट ऑनलाइन करें या फिर ऑफलाइन। अगर आप प्रतिदिन टेस्ट देते हैं तो इससे पता चलता है कि आप अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कितनी अच्छी तरह कर रहे हैं।

बिहार बोर्ड परीक्षा की तैयारी कौन सा किताब से करें

अगर आप बिहार बोर्ड मैट्रिक या इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 की तैयारी कर रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आपको कौन सी किताब से तैयारी करनी चाहिए और परीक्षा में कहां से प्रश्न पूछे जाएंगे।

तो आप सभी विद्यार्थियों को बता दे की मैट्रिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जो परीक्षा लिया जाता है। उसमें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एनसीईआरटी के हिसाब से ही प्रश्न पूछे जाते हैं। तो आप अपना तैयारी एनसीईआरटी किताब से ही करें।

अगर पिछले वर्ष के प्रश्न को देखा जाए तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा लगभग 80% प्रश्न एनसीआरटी किताब से ही पूछे जाते हैं। आपका जो भी सब्जेक्ट है। इन दो चीजों पर ज्यादा फोकस करें- एनसीईआरटी की किताब और प्रश्न बैंक, इनमें से सबसे ज्यादा प्रश्न बिहार बोर्ड परीक्षा समिति में पूछे जाते हैं

Read More..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *