RBSE Board 12th Result 2024
RESE Board

RBSE Board 12th Result 2024 ( Today Update ) : राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी, यहां से चेक करें.

RBSE Board 12th Result 2024 ( Today Update ) : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा अभी-अभी नया अपडेट सामने निकलकर आ रहा है यदि आप राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं तो आप लोगों का इंतजार लंबे समय से होगा राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2024 समाप्त हो जाने के बाद विद्यार्थी रिजल्ट को लेकर इंतजार कर रहे हैं रिजल्ट चेक करने का लिंक तथा परिणाम को कैसे चेक कर पाएंगे इसके बारे में जानकारी विस्तार से यहां बताया गया है।

RBSE Board 12th Result 2024

जैसा कि आप सभी लोगों को यह पता होना चाहिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 12वीं परीक्षा का आयोजन 29 फरवरी से लेकर 7 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित हुआ था परीक्षा समाप्त हुआ लगभग एक महीना से अधिक हो गया है कॉपी का मूल्यांकन अभी जारी है बहुत ही तेजी से यह प्रक्रिया चल रहा है सभी विद्यार्थियों का परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर पब्लिश किया जाएगा

Rajasthan Board Class 12th Result 2024

अभी-अभी सूत्रों के अनुसार मिली खबर है कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2024 सफलतापूर्वक समाप्त हो जाने के बाद कॉपी का मूल्यांकन बहुत ही तेजी से चल रहा है लेकिन यह खबर जरूर सामने आ रहा है कि इलेक्शन होने की वजह से सभी शिक्षक इधर-उधर चले जाते हैं जिस कारण से कॉपी का मूल्यांकन में थोड़ा देर हो जाता है उम्मीद जताया जा रहा है कि वर्ष 2024 में पिछले साल के मुताबिक इस साल परीक्षा का परिणाम हो कुछ दिन पहले जारी किया जाए।

यदि आप सभी लोग राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2024 दिए हैं अपना रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2024 से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट पढ़ने को मिलेगा।

Rajasthan Board Class 12th Passing Marks 2024

सभी विद्यार्थी को परीक्षा में सफल होने के लिए प्रत्येक सब्जेक्ट में काम से कम 33% अंक लाना अनिवार्य होगा अगर आप थ्योरी और प्रैक्टिकल मिलकर 33% अंक प्राप्त नहीं करते हैं तो आप बोर्ड परीक्षा में फेल हो जाएंगे कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म भरने का द्वारा मौका आप लोगों को यह बोर्ड में नहीं मिलने वाला है।

Rajasthan Board Class 12th Result 2024 Kab Aaega

जितने भी छात्र एवं छात्राएं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं उनको मैं बता देना चाहता हूं की परीक्षा का परिणाम जून के पहले सप्ताह तक जारी किया जा सकता है हालांकि बोर्ड के द्वारा कोई ऑफिस से अपडेट जारी नहीं किया गया है।

सभी बच्चों को परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है सोशल मीडिया के बाहर में कम आए ऑफिशल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें कभी भी आधिकारिक सूचना जारी किया जा सकता है।

Rajasthan Board Class 12th Result 2024 Kaise Karen

यदि आप राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा का परिणाम 2024 चेक करना चाहते हैं तो आप लोगों को पहले नीचे दिए गए सभी स्टेप को पढ़ना होगा उसके बाद आसानी से अपना रिजल्ट को चेक करना होगा।

STEP 1 :- सबसे पहले आप सभी लोग राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

STEP 2 :- राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/  पर विकसित करने के बाद होम पेज खुलेगा वहां पर कक्षा 12वीं का रिजल्ट लिंक दिखाई देगा।

STEP 3 :- उसे ओपन करने के बाद डॉक्यूमेंट दर्ज करें जो मांगा जा रहा है।

STEP 4 :- सबमिट बटन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।

STEP 5 :- परिणाम खुलकर आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा उसे अपने फोन में सेव करें स्क्रीनशॉट भी ले ले और पीएफ के रूप में भी अपने फोन में सेव कर ले ताकि भविष्य में कभी भी काम आए।

Also Read More Post..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *