RBSE Board Class 10th 12th Result 2024 kab Aayega
RESE Board

RBSE Board Class 10th 12th Result 2024 kab Aayega

RBSE Board Class 10th 12th Result 2024 kab Aayega :- इस बार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर के तरफ से राजस्थान बोर्ड क्लास 10th तथा 12th रिजल्ट 2024 ऑनलाइन मोड़ के माध्यम से सही विद्यार्थी देख पाएंगे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी विद्यार्थी अपना अपना रिजल्ट को देख सकेंगे रिजल्ट को में तथा जून महीना में प्रकाशित किया जा सकता है हालांकि बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी करने को लेकर कोई ऑफिशियल घोषणा अभी तक नहीं जारी किया गया हालांकि बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी आप लोगों को यह आर्टिकल के माध्यम से आप सभी लोगों को बताने वाले हैं।

लगभग कक्षा दसवीं के बोर्ड परीक्षा में 1066270 विद्यार्थी परीक्षा में भाग लिए हैं सभी विद्यार्थी का इंतजार रिजल्ट को लेकर है खास तौर पर विद्यार्थी को जानकारी के लिए मैं बता देना चाहूंगा एसएमएस के माध्यम से भी अपना परिणाम को बच्चे देख सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड क्लास 10th एग्जाम 2024

आपको यह मालूम होना चाहिए कि राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं का परीक्षा 7 मार्च से लेकर 30 मार्च के बीच आयोजित हुआ था परीक्षा समाप्त हुआ लगभग दो महीना होने वाला है रिजल्ट को लेकर कोई घोषणा अभी तक नहीं जारी किया गया है।

राजस्थान बोर्ड क्लास 10th 12th रिजल्ट 2024 पासिंग मार्क्स

सही विद्यार्थी को परीक्षा में सफल होने के लिए कम से कम प्रत्येक विषय में 33% अंक लाना अनिवार्य है अगर 33% से कम अंक प्राप्त करते हैं तो उनको बोर्ड फेल कर देगा फिर उसके बाद अगले साल विद्यार्थी को मौका मिलेगा हालांकि यह बताया जा रहा है कि इस बार कोई विद्यार्थी फेल नहीं होंगे क्योंकि पिछले साल के मुताबिक इस साल परीक्षा का परिणाम काफी बेहतर रहने वाला है।

राजस्थान बोर्ड क्लास 10th 12th रिजल्ट 2024 इन बातों को रख ध्यान में

रिजल्ट चेक करने के बाद अक्सर विद्यार्थी यह भूल जाते हैं कि सभी महत्वपूर्ण जानकारी नहीं पड़ते हैं उनका रिजल्ट देखने के बाद अब सभी जानकारी जैसे बोर्ड का नाम ,कक्षा ,रोल नंबर ,विद्यार्थी का नाम, माता-पिता का नाम, विद्यालय का नाम, विषय का नाम ,विद्यार्थी द्वारा प्राप्त किए गए अंक ,जन्मदिन ,पास तथा फेल होने की संभावना इन सभी बातों को जरूर आप ध्यान में रखकर चेक करें कहीं भी गलती अगर दिखाई देता है तो अपने स्कूल कॉलेज में जाकर एक बार जरूर संपर्क कर ले ताकि आपको बाद में परेशानी ना उठाना पड़े।

राजस्थान बोर्ड क्लास 10th 12th रिजल्ट को कैसे चेक करें?

Step 1 :- परीक्षा का परिणाम को जांच करने के लिए सभी विद्यार्थी को अधिकारी वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।

Step 1 :- होम पेज पर मुख्य परीक्षा परिणाम 2024 का लिंक दिखाई देगा।

Step 1 :- उसे पर क्लिक करने के बाद आरबीसी सेकेंडरी 2024 रिजल्ट लिंक खुलेगा।

Step 1 :- टेबल में अपना रोल नंबर और रोल कोड को दर्ज करें।

Step 1 :-सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।

Step 1 :-  परिणाम खुलकर आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।

Also Read More Post…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *