School Summer Holidays
School holidays

School Summer Holidays : सभी स्कूल में इतने दिन तक आदेश हुए जारी, यहां देखें छुट्टियां का लिस्ट

School Summer Holidays : हमारे देश के प्रत्येक राज्य में सभी बच्चों के स्वास्थ्य खराब ना हो इसके लिए गर्मी की छुट्टी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूल में दिया जाता है लगभग यह छुट्टी एक महीना तक रहता है अलग-अलग शहरों में एक महीना से अधिक भी छुट्टियां हो जाती है अब गर्मी का सीजन स्टार्ट हो गया है लगभग गर्मी तेज हो गया है अब सभी बच्चे इंतजार कर रहे हैं कि कब गर्मी के चलते छुट्टी स्कूल कॉलेज में होगी सभी बच्चों का इंतजार काफी लंबे समय से यह आर्टिकल में विस्तार से पूरी जानकारी बताने वाले हैं।

School Summer Holidays

प्रत्येक वर्ष गर्मी का छुट्टी दिया जाता है इस वर्ष भी गर्मी का छुट्टी होगा अब विद्यार्थी को यह जानना है कि कितना दिन तक गर्मी का छुट्टी मिलेगा और कब से मिलेगा पूरा जानकारी सही विद्यार्थी यहा पढ़ ले।

School Summer Holiday

सरकार के द्वारा विद्यार्थियों के लिए गर्मी की छुट्टी के अवकाश हेतु घोषणा जारी कर दिया गया है जिसके अंतर्गत यह सुनिश्चित किया गया है कि विद्यार्थियों के लिए कितने दिन की छुट्टी दी जाएगी तथा यह छुट्टी किस तिथि से प्रारंभ किया जाएगा कब छुट्टी लागू होगा।

सभी विद्यार्थियों के लिए छुट्टीया महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि इन छुट्टियों के माध्यम से भी बिना पढ़ाई की चिंता किए पूरे गर्मी के सीजन भर घर पर आनंद ले सकते हैं एवं मित्र इसके अलावा परिवार तथा रिश्तेदार के साथ गर्मी का छुट्टी का आनंद ले सकते हैं।

अवकाश के लिए घोषणा हुआ जारी

विद्यार्थियों को मैं बता देना चाहता हूं सरकार के द्वारा अवकाश के लिए घोषणा जारी कर दिया गया है जिसके अंतर्गत यह बताया गया है कि 17 मई 2024 से छुट्टी प्रारंभ किया जाएगा।

17 मई से प्रारंभ करवा आई हो जाने के बाद 30 जून तक यह छुट्टी चलेगा यह सूचना स्कूल में जो कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई करते हैं उनके लिए है।

यह छुट्टी 45 दिन के लिए होने वाला है

प्रत्येक वर्ष गर्मी का छुट्टी काफी लंबे समय होता है इस वर्ष भी गर्मी का छुट्टी काफी लंबे वर्ष होगा लगभग 45 दिन तक सभी बच्चे अपने रिश्तेदार तथा घर पर रहकर आनंद ले सकेंगे इसके अलावा खास जानकारी और भी बताया गया है जो नीचेपढ़ना है।

बच्चों का माता-पिता को यह ध्यान में रखना है कि पिछले जो बच्चे पढ़ाई किए हैं उनका रिवीजन समय-समय पर करते रहेंगे 45 दिन की छुट्टी के वजह से बच्चे पिछले पढ़े हुए सभी प्रश्न को भूल सकते हैं इसलिए रिवीजन करवाना उनका माता-पिता का काम है माता-पिता को बच्चों के स्वास्थ्य तथा पढ़ाई पर ध्यान रखना होगा ज्यादा धूप में बच्चों को घर से बाहर निकलने में सहयोग नहीं करना होगा सुबह और शाम को बच्चों को खेलने के लिए बाहर जाने देना होगा इसके अलावा जब रात का समय और दोपहर का समय में थोड़ा पढ़ाई बच्चों को करना आवश्यक है ताकि पिछले से प्रश्न याद रहे।

Also Read More Post….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *